“लोकतंत्र का खासियत – सबसे नीचले स्तर का व्यक्ति भी राजा बन सकता- सुरेन्द्र प्रसाद सिंह

1639


लोकतंत्र की सबसे बड़ी खासियत यही है कि इस शासन में जनता के सबसे नीचले स्तर का व्यक्ति भी राजा बन सकता है चाहे वो किसी भी जाति, धर्म और मजहब को मानने बाला क्यों न हों ..!!
यहाँ वह कहावत नहीं चरितार्थ होता, जहाँ कहा जाता है कि “रानी के पेट से ही कोई राजकुमार निकलेगा …”
मुख्य बात यह है कि आज बिहार की राजनीति में जहाँ कई दिग्गज नेता टिकट के लिए अपने-अपने पार्टी को छोड़ मेढ़क की तरह इस पार्टी से उस पार्टी में बोरा में रुपया भर-भर कर कुद रहे हैं. टिकट के लिए मारा-मारी कर रहे हैं. वहीं इन सभी झमेला से दूर एक ऐसी भी पार्टी है जहाँ पार्टी/आलाकमान जिसको हाथ उठाकर टिकट दे दिया, सब कार्यकर्ता उसे स्वीकार कर क्षेत्र में सतुआ, चुड़ा, भुजा बांध, ललका झंडा लेकर कूद पड़ता हैं,अपने अनवरत जारी जनसेवा में ..
समस्तीपुर जिले के 131- कल्याणपुर (सुरक्षित) विधानसभा क्षेत्र से महागठबंधन समर्थित भाकपा- माले ने एक ऐसे ही जनता के सबसे निचले पायदान पर बैठा कर्मठ जुझारू, न्यायपसंद ,सबसे युवा, एलएनएमयू में आइसा के पूर्व छात्र नेता, पेशे से अधिवक्ता कॉमरेड रंजीत राम को टिकट दे लालू जी के सपना को भी साकार किया है.
अत्यंत सामान्य परिवार के रंजीत राम ने अपने नामांकन दाखिल कर चुनावी जंग में कूद चुके हैं. इनकी चुनावी अभियान में 3-4 मोटरसाइकिल और 6-7 लोग शामिल रहते हैं. अहले सुबह क्षेत्र में जनसंपर्क करने को निकलते हैं और देर रात तक जनसंपर्क जारी रहता है. जहाँ कारवां ठहरा वहीं रात गुजार लिए. लोगों ने जो दे दिया, खा लिए. गाड़ी के लिए पेट्रोल से लेकर अन्य जरूरत जनता ही पूरा कर देती है. इनके ताबड़तोड़ जनसंपर्क ने क्षेत्र के दिग्गज उम्मीदवारों के होश उड़ा दिए हैं.
महिला संगठन ऐपवा जिलाध्यक्ष सह भाकपा माले नेत्री बंदना सिंह बताती हैं कि मोटरसाइकिल दलित- गरीब बस्ती तक चला जाता है. कल्याणपुर विधानसभा क्षेत्र में अनेकानेक दलित- गरीब बस्ती है जहाँ आज भी पहुंच पथ का आभाव है. एक प्रश्न का उत्तर देते हुए माले नेत्री ने बताया कि राम समुदाय के साथ ही महागठबंधन के सभी घटक दलों एवं सभी समुदायों का व्यापक जन समर्थन माले उम्मीदवार को मिल रहा है. अत्यंत साधारण परिवार के दलित युवक को उम्मीदवार बनाकर क्षेत्र में अनवरत जारी जनसंपर्क अभियान की जबरदस्त चर्चा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here