समस्तीपुर में रेल अधिकारियों एवं व्यापारियों के बीच विडियो कान्फेन्स मीटिंग सम्पन्न।।

819

अमरदीप नारायण प्रसाद।

बिहार के समस्तीपुर रेल मंडल के समस्तीपुर में माल/पार्सल आय में बढ़ोतरी को लेकर अशोक माहेश्वरी, मंडल रेल प्रबंधक, समस्तीपुर की अध्यक्षता में रेल अधिकारियों एवं मंडल के गुड्स/मक्का/पार्सल व्यापारियों के बीच विडियों लिंक के माध्यम से एक बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक का मुख्य उददेश्य रोड ट्रांसपोर्ट से ढ़ोये जा रहे गुड्स/मक्का/पार्सल को ज्यादा से ज्यादा रेल ट्रांसपोर्ट की ओर लाना है। बैठक के दौरान मंडल रेल प्रबंधक ने व्यापारियों को संबोधित करते हुए कहा कि माननीय रेलमंत्री महोदय के निर्देशानुसार मंडल प्रशासन के मंडल में रोड से आने वाले ट्रांसपोर्ट को रेल की ओर लाने हेतु प्रतिबद्ध है। उन्होनें बताया कि रेल से माल ढुलाई की लागत रोड ट्रांसपोर्ट की अपेक्षा काफी कम है, अगर व्यापारीगण रेल से अपना माल मँगाते हैं तो वे कम से कम लागत में अपना सामान एक जगह से दूसरे जगह ला सकते हैं। उन्होनें आगे बताया कि मंडल में कई नये गुड्स शेड तैयार किए गए हैं और पुराने गुड्स शेड की सुविधाओं में बढ़ोतरी किए जा रहे हैं। मंडल प्रशासन व्यापारियों को आवश्यतानुसार सुविधाएँ देने का प्रयास करेगी।
सरस्वती चन्द्र ने बैठक को संबोधित करते हुए बताया कि व्यापारियों के सहयोग से समस्तीपुर मंडल ने इस वित्तीय वर्ष के 03 माह में मक्का लोडिंग से हुई 56 करोड़ की आय सहित कुल 68.32 करोड़ रूपये माल आय अर्जित करने में सफलता पायी है। अगर व्यापारियों का सहयोग इसी प्रकार रहा तो मंडल पिछले वित्तीय वर्ष से अधिक राजस्व अर्जित करने में सफलता पायेगा। उन्होनें व्यापारियों से आग्रह किया कि वे अपनी तरफ से भी जो सुझाव हों दें ताकि उन पर अमल किया जा सके।
तदुपरान्त व्यापारियों ने एक-एक अपने सुझाव एवं माँगें रखीं, उनकी माँगें मुख्यतः सुविधाओं में बढ़ोतरी, पैनल डीसी समाप्त करने, पार्सल भान वाली गाड़ियों को आउट साईड नहीं करने आदि से संबंधित थीं। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने व्यापारियों को बताया कि रेल प्रशासन उनके सुक्षावों पर कार्यवाही करेगीं तथा उन्हें सभी सहायता प्रदान की जायेगी। बैठक के अंत में श्री जफर आजम, अपर मंडल रेल प्रबंधक-।। ने सभी व्यापारियों एवं बैठक में शामिल रेल अधिकारियों को अपना कीमती समय देने हेतु धन्यवाद दिया तथा कहा कि रेलवे अधिकारी, स्टेशन पर कार्यरत पर्यवेक्षक एवं व्यापारीगण इसी प्रकार एक टीम बनकर कार्य करते रहे तो समस्तीपुर मंडल माल/पार्सल आय की दिशा में एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगा जो रेलवे के साथ-साथ व्यापारियों के लिए भी लाभकारी होगा।
बैठक में अशोक माहेश्वरी, मंडल रेल प्रबंधक, जफर आजम, अपर मंडल रेल प्रबंधक-।।, रूपेश कुमार, सिनियर डीओएम, सरस्वती चन्द्र, सिनियर डीसीएम, प्रसन्न कुमार,सिनियर डीसीएम(टिकट जाँच) के साथ – साथ मंडल के पार्सल/माल सुपरवाईजर एवं लगभग 35 व्यापारीगण शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here